डेयरी प्रसंस्करण मशीनरी

 

डेयरी फार्मिंग उपकरण में मूल्य संवर्धित उत्पाद बनाने के उपकरण और डेरी फार्मिंग के उपकरण शामिल हैं. डेयरी फार्म का मुख्य कार्य दूध उत्पादन है। यह एक पूंजी गहन उद्यम है जिसके लिए दीर्घकालिक निवेश और उचित प्रबंधन की आवश्यकता होती है। दूध और दूध से संबंधित उत्पादों की भारी मांग के कारण यह व्यवसाय बहुत ही आकर्षक है। मवेशियों की संख्या द्वारा ही दुग्ध प्रणाली का निर्धारण होता है। 

आपके व्यवसाय के विकास के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली डेयरी मशीनरी का चयन अत्यंत महत्वपूर्ण है। जो उपकरण परिचालन लागत, श्रम और समय में कटौती करते हैं, उनका चुनाव किया जाना चाहिए। स्थान, सुविधाओं की श्रेणी के अनुसार स्वचालित, तेज़ आउटपुट, या मैन्युअल जैसे विकल्पों की तलाश करें। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि उपकरण के लिए स्पेयर पार्ट्स उपलब्ध हों।

डेयरी उत्पाद 

दूध से बने डेयरी उत्पाद या तो पास्चुरीकृत या समरूप होते हैं। आम उत्पाद हैं स्किम दूध, मक्खन, आइसक्रीम, छाछ उत्पाद, संपूर्ण दूध, पाउडर और वाष्पित दूध, दही , चीज, मक्खन, मिल्क चॉकलेट, फ्रोजन योगर्ट, आइस मिल्क और फ्रोजन कस्टर्ड आदी। 

 

डेयरी फार्मिंग उपकरण

मूल दूध प्रसंस्करण उपकरण होमोजेनाइज़र, विभाजक, पाश्चराइज़र और टैंक हैं। प्राथमिक उपकरण दूध देने वाली मशीनें हैं। विभिन्न विनिर्देश, डिजाइन और कार्यक्षमता हैं।

टैंक: उत्पादों के भंडारण के लिए टैंकों का उपयोग किया जाता है। 

 

होमोजेनाइज़र: यह एक ऐसी मशीन है जो इमल्शन में अमिश्रणीय तरल पदार्थों को अलग करती हैं। 

 

पाश्चराइज़र: मवेशियों से दुहे गए दूध में बैक्टीरिया या हानिकारक तत्व हो सकते हैं। जीवाणु को निष्क्रिय करने के लिए दूध को गर्म करने की प्रक्रिया को पाश्चुरीकरण कहते  है। इस प्रक्रिया में दूध को अधिक से अधिक 16 सेकंड के लिए 72 डिग्री तक गर्म किया जाता है।

सेपरेटर: आमतौर पर दूध उद्योग में इस्तेमाल होने वाली यह मशीन क्रीम और स्किम्ड दूध को अलग करती है। दुग्ध उत्पादों का उत्पादन करने के लिए उपयोग किया जाता है, इसके घटक स्टेनलेस स्टील, एल्यूमीनियम और प्लास्टिक से बने होते हैं।

 

मिनी आइसक्रीम संयंत्र : दूध को अन्य स्वाद वाली सामग्री के साथ मिलाने के लिए विभिन्न आइसक्रीम पार्लरों में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।यह संयंत्र संचालित करने में बहुत आसान है और इसमें बड़ी दूध पुनर्गठन क्षमता है।

बल्क मिल्क कूलर: दूध का संग्रह केंद्र का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बल्क मिल्क कूलर है। जब दूध निकाला जाता है, तो यह लगभग 37 डिग्री सेल्सियस पर होता है। यदि निष्कर्षण के बाद दूध कमरे के तापमान पर बना रहता है, तो बैक्टीरिया की वृद्धि दूध की गुणवत्ता को प्रभावित करेगी। निर्धारित समय में दूध को 4 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा करने के लिए बल्क मिल्क कूलर का इस्तेमाल किया जाता है। बल्क मिल्क कूलर विभिन्न प्रकार के आकारों में उपलब्ध है।

खोया बनाने की मशीन: खोआ बनाने की मशीन का उपयोग ताजा खोआ बनाने के लिए किया जाता है जो कि भारतीय मिठाइयों में इस्तेमाल किया जाता है जैसे रसगुल्ला, घेवर, गाजर का हलवा और बहुत कुछ। आप इस मशीन को LPG Gas, Diesel और Electric द्वारा संचालित कर सकते हैं। यह मशीन और बर्तन स्टेनलेस स्टील सामग्री से बने होते हैं और संचालन के लिए प्राकृतिक गैस, तेल, डीजल तेल का उपयोग करते हैं। ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न क्षमता और आकारों में उपलब्ध हैं।

मक्खन मंथन मशीन: मथना का अर्थ है मक्खन बनाने के लिए क्रीम को हिलाना। दूध को मक्खन में बदलना इमल्शन में से पानी और वसा को अलग करने की एक प्रक्रिया है। मक्खन क्रीम से बनाया जाता है जिसे दूध से निकाला जाता है। मथना क्रीम को शारीरिक रूप से उत्तेजित करता है क्योंकि यह दूध वसा के आसपास की नाजुक झिल्लियों को नुकसान पहुंचाता है। निरंतर मंथन के माध्यम से, वसा तब तक जमा होती है जब तक वे मक्खन का उत्पादन करने के लिए हवा के बुलबुले के साथ एक परत विकसित करना शुरू कर देते हैं।

मिल्क पैकेजिंग मशीन : इन मशीनों का उपयोग दूध और दूध की वस्तुओं जैसे क्रीम दूध, वसा रहित दूध, छाछ आदि को सीमित समय में उच्च गति के साथ पैक करने के लिए किया जाता है। प्रस्तावित मशीनों को सटीक रूप से डिज़ाइन किया गया है जो इसके संचालन को आसान और विश्वसनीय बनाता है। 

पनीर प्रेस मशीन : यह कई प्रक्रियाओं के माध्यम से दूध से गुणवत्तापूर्ण पनीर निकालने के लिए सटीक रूप से डिज़ाइन किया गया है। इसमें आटोमेटिक और साधारण बिना बिजली से चलने वाले मोडल उपलब्ध हैं।

 

S no.

मशीन 

अनुमानित बाज़ार भाव 

( लाख )

  1.  

टैंक ( ट्रक में फिट करने के लिए )

5.00

  1.  

होमोजेनाइज़र

5.00 

  1.  

पाश्चराइज़र

10.00

  1.  

सेपरेटर (मिनी )

0.50

  1.  

मिनी आइसक्रीम संयंत्र

5.00

  1.  

बल्क मिल्क कूलर

5.00

  1.  

खोया बनाने की मशीन

2.50

  1.  

मक्खन मंथन मशीन

3.50

  1.  

मिल्क पैकेजिंग मशीन

4.50

  1.  

पनीर प्रेस मशीन

1.00